कोरोना काल में फल और सब्जियों की सही सफाई में ही है सेहत की भलाई

Photo by Burst on Pexels.com

लखनऊ: कोविड-19 के दौर में हर कदम पर सतर्कता बरतने में ही खुद के साथ घर-परिवार और समुदाय की भलाई है. इंदिरानगर निवासी गृहिणी ज्योति बताती हैं कि इस समय वह परिवार को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए उन सभी छोटी-छोटी बातों का बखूबी ख्याल रखती हैं जिसके जरिये वायरस के घर तक पहुँचने की जरा सी भी गुंजाइश होती है.

ज्योति कहती हैं कि बाजार से आने वाली सब्जी व फल की भी इस समय विधिवत सफाई की जरूरत है. इसके लिए जरूरी है कि बाजार से लाये गए फलों और सब्जियों को बैग में ही कुछ समय के लिए एक अलग स्थान पर रखें. थोड़े समय बाद सब्जियों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धुल लें या गर्म पानी में 50 पीपीएम क्लोरीन की एक बूँद डालने के बाद उन्हें इसमें डुबोकर अच्छी तरह से धुल लें.

सब्जियों और फलों को हमेशा पीने योग्य स्वच्छ पेयजल से ही धुलें. फल और सब्जियों पर कीटाणुनाशक या साबुन का प्रयोग कतई न करें क्योंकि यह नुकसानदेह साबित हो सकता है. वह कहती हैं जिन फलों और सब्जियों को रेफ्रिजरेटर में रखने की आवश्यकता होती है, उन्हें फ्रिज में रख दें और बाकी को कमरे के तापमान पर बास्केट या रैक में रखें.

इस सम्बन्ध में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष और कोरोना टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ. सूर्यकांत का कहना है कि कोरोना के दौर में हर कदम पर विशेष सतर्कता में ही सभी की भलाई है.

WhatsApp Image 2020-08-03 at 2.53.12 PM

उनका कहना है बाजार से लायी जाने वाली सब्जियां और फल कई हाथों से होते हुए आपकी रसोई तक पहुँचता है, इसलिए उनको अच्छी तरह से साफ़ करना बहुत जरूरी होता है. सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं, क्योंकि इससे वायरस के आपके शरीर तक पहुँचने की गुंजाइश नहीं होती.

डॉ. सूर्यकान्त का कहना है कि बाजार से सब्जी लेकर आने वाला व्यक्ति पहले साबुन-पानी से अच्छी-तरह से हाथ-पैर को धुलकर ही घर में प्रवेश करे. इसके बाद जिस बैग में सब्जी लाए हैं उसे बाहर से अच्छी तरह से सेनेटाइज कर लें या एक फीसद हाइपोक्लोराइट के घोल से स्वच्छ कर लें.

इसके बाद सब्जियों को बैग से निकालकर अच्छी तरह से धुलकर ही इस्तेमाल करें. उनकी सलाह है कि इस समय बिना छिलका उतारे फलों को न खाएं.

अलीगंज के डंडइया सब्जी मार्केट के दुकानदार आसिफ का कहना है कि वह भी इस समय मंडी से आने वाली सब्जियों को अच्छी तरह से धुलकर ही बेचते हैं. उनका कहना है कि लेन देन के बाद हाथों को सेनेटाइजर से अच्छी तरह से साफ़ करने की भी उनकी पूरी कोशिश रहती है. पूरे समय मास्क लगाकर ही सब्जी बेचने का काम करते हैं.

इसके अलावा इस दौरान दो गज की दूरी का भी पूरी तरह पालन करने का ख्याल रखते हैं. वह मानते हैं कि कोरोना वायरस से खुद बचना है और ग्राहकों को भी सुरक्षित बनाना है तो बदली परिस्थितियों के मुताबिक अपने को ढालने में ही सभी की भलाई है.