अमरूद के पत्तों से होता है बहुत फायदा, खत्म होती है शुगर की बीमारी

डॉक्टरों के मुताबिक शुगर पेशेंट अगर अपने खाने पीने पर ध्यान दें तो काफी हद तक शुगर पर काबू पाया जा सकता है। कई मीडिया वेबसाइटों पर मौजूद जानकारी के मुताबिक अगर अमरूद के पत्तों को उबाल कर पिया जाए तो शुगर पर काबू पाया जा सकता है।

आपको बता दें कि अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा हो जाता है।

अमरूद के पत्तों में ना केवल एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं बल्कि ये पत्ते एंटी-बैक्‍टीरियल गुण और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भी भरपूर होते हैं। ऐसा माना जाता है कि त्‍वचा और बालों की देखभाल के लिए अमरूद की पत्‍तियों का रस पीना या फिर छोटी-मुलायम पत्त‍ियों को चबाना फायदेमंद होता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि खाना खाने के बाद अमरूद की चाय पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इतना ही नहीं इसका प्रभाव कम से कम दो घंटे तक बना रहता है। टाइप-2 डायबिटीज के 20 लोगों पर किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि खाना खाने के बाद अमरूद के पत्तियों की चाय ब्लड शुगर लेवल को 10 फीसदी से ज्यादा तक कम कर देती है।

आपको करता ये है कि अमरूद के 5-6 पत्ते लें और इनको अच्छे से धो लें। इसके बाद करीब 1 लीटर पानी में इन पत्तों को डाल कर 10 मिनट तक उबालें। अब पानी छानकर एक गिलास में ले लें। लीजिए आपकी चाय तैयार है। इसमें आप स्वीटनर के रूप में हल्का सा शहद मिला सकते हैं।

पुराने वैद्य भी कहते रहे हैं कि शुगर से बचने के लिए अमरूद के पांच पत्ते रोज चबाएं। लगातार चालीस दिन तक यह प्रक्रिया जारी रखने से शुगर को दूर किया जा सकता है।