चीन में अब हंता वायरस ने दी दस्तक, जानिए इस वायरस से जुड़ी हर बड़ी बात

Photo by Josh Hild on Pexels.com

एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोविड-19 यानि कोरोना वायरस से डरी हुई है वहीं ऐसे में अचानक से ट्विटर पर एक और वायरस का नाम ट्रेंड करने लगा. इस नए वायरस का नाम है हंता वायरस. ये हंता वायरस थोड़े ही वक्त में इंटरनेट पर ट्रेंडिंग में आ गया. लेकिन आखिर ये वायरस है क्या? इसकी सच्चाई क्या है? ये वायरस कहां से निकला है और कितना खतरनाक है?

हंता वायरस कब ट्रेंडिंग में आया?

चीन से एक अंग्रेजी का अखबार छपता है जिसका नाम है ग्लोबल टाइम्स. पूरी दुनिया के मीडियाकर्मी इस पर नजर रखते हैं. 24 मार्च को इसके ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसमें बताया गया कि चीन के युन्नान प्रांत में एक शख्स की मौत इस वायरस के कारण हो गई है. जिस बस में ये शख्स सवार था उसमें सवार अऩ्य लोगों की भी जांच की जा रही है. इसी ट्वीट के बाद से ट्विटर पर हंता वायरस ट्रेंड करने लगा.

गूगल की ट्रेंडिंग लिस्ट में भी आया हंता वायरस

लोगों ने गूगल पर इसके बारे में सर्च करना शुरू कर दिया. 24 मार्च को भारत में 5 मिलियन यानि 50 लाख से अधिक लोगों ने इसके बारे में गूगल किया. मंगलवार यानि 24 तारीख को भारत में ये शब्द सबसे अधिक गूगल किया गया. इससे जुड़ी कई अन्य चीजों को भी लोगों ने गूगल पर सर्च किया. तमाम सोशल मीडिया में भी हंता वायरस के बारे में ही बातें हो रही हैं लेकिन आखिर ये हंता वायरस है क्या बला?

क्या है हंता वायरस?

कोरोना वायरस की तरह ही हंता वायरस भी एक तरह का वायरस है और चूहों से इंसानों में फैलता है. ये वायरस भी काफी जानलेवा है लेकिन अच्छी बात ये है कि ये वायरस इंसानों से इंसानों में नहीं फैल रहा है. केवल चूहों से इंसानों में फैल रहा है. जानकारी के मुताबिक चूहों के मल, मूत्र और लार से ये वायरस फैलता है. अगर आप चूहों की गंदगी को साफ कर रहे हैं तो ये वायरस आपको अपनी चपेट में ले सकता है.

कैसे फैलता है ये हंता वायरस

जैसा हमने आपको बताया कि ये वायरस चूहों से इंसानों में फैल रहा है. चूहे जो गंदगी फैलाते हैं उसकी सफाई के वक्त आप इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं. अगर चूहा आपको काट ले तो भी ये वायरस आपको हो सकता है. इसके बारे में जो बात सबसे खतरनाक है वो ये कि इस बीमारी में आने वाले 100 लोगों में से 38 लोग मर जाते हैं. यही बात इसको कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक बना देती है.

क्या हैं इस खतरनाक वायरस के लक्षण

इस खतरनाक वायरस से पीड़ित लोग सांस नहीं ले पाते हैं. बुखार होने लगता है, उल्टियां होती हैं, जी मिचलाता है, शरीर में दर्द महसूस होने लगता है, सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. इस वायरस के लक्षण एक हफ्ते से लेकर आठ हफ्ते तक दिखते हैं. जो मीडिया में उपलब्ध जानकारी है उसके हिसाब से बुरी बात ये है कि इस वायरस का भी कोई इलाज फिलहाल तक उपलब्ध नहीं है.

हंता वायरस से कैसे करें बचाव

हंता वायरस चूहों और गिलहरी से फैलने के ही मामले सामने आए हैं. ऐसे में ये माना जा सकता है कि चूहों और गिलहरी से दूर रहने में ही फायदा है. खास तौर पर अगर आपकी तबियत ठीक नहीं है तो साफ सफाई के काम से दूर ही रहें. अगर आपको सफाई करनी है तो गलब्स का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे को बिल्कुल भी ना छुएं. कोरोना वायरस की तरह इस वायरस में भी बचाव ही महत्वपूर्ण है.