राजस्थान का कारपेंटर कैसे बना विकीपीडियन? जानें राजू जांगिड़ की कहानी

विकिपीडिया जिसे ज्ञानकोश कहा जाता है क्योंकि यहाँ इंटरनेट का लगभग सारा ज्ञान मिल जाता है. यह दुनियाभर की 309 भाषाओं में मौजूद है. हालांकि वर्तमान समय में अंग्रेजी भाषा में सबसे ज्यादा लेख है लेकिन राजू जांगिड़ जैसे विकिपीडियन हिन्दी में सक्रिय रूप से कार्य कर रहे है. राजू पहले कारपेंटर का काम करते थे और साथ में विकिपीडिया पर एडिट करना शुरू किया और आज देश के सबसे सक्रिय विकिपीडियन में से एक है.

बता दें कि राजस्थान के जोधपुर जिले के छोटे से गाँव ठाडिया के रहने वाले राजू जांगिड़, विकिपीडिया पर साल 2015 से सक्रिय है. राजू ने अब तक लगभग 1800 से ज्यादा हिन्दी विकिपीडिया पर लेख बनाए है. उन्होंने यह भी बताया कि विकिपीडिया पर पेज बनाना या संपादित करना बहुत अच्छा लगता है इस कारण शुरुआत में स्मार्ट-फोन या लैपटॉप न होने के बावजूद भी Keypad वाले मोबाइल से लगभग 8 हजार संपादन किए.

हिन्दी विकिपीडिया पर शुरू की क्रिकेट परियोजना

इंटरव्यू के दौरान राजू जांगिड़ ने बताया कि साल 2016 में हिन्दी विकिपीडिया पर विकिपरियोजना क्रिकेट शुरू की गयी जो कि उनका पसंदीदा विषय है. अब तक कुल 670 से ज्यादा लेख बने है जिसमें लगभग 650 से ज्यादा लेख उन्होंने बनाए है.

विकिपीडिया के जरिये दे रहे हैं कोरोना वायरस की लेटेस्ट जानकारी

जांगिड़ ने बताया कि हिंदी विकिपीडिया के भारत में कोरोना वायरस महामारी में वो रोजाना जानकारी को अपडेट कर रहे हैं ताकि लोगों को सटीक जानकारी मिल सके. इस महामारी पर उन्होंने कई लेख बनाये है जिन्हें हजारों लोग रोज देखते है.

क्यों करते है विकिपीडिया पर फ्री में काम

आपको बता दें कि विकिपीडिया पर लेख बनाने या संपादन के लिए लोगों को पैसे नहीं मिलते है. सभी लोग बिना कुछ लिए फ्री में काम करते है. जांगिड़ ने कहा है कि जब हम फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया पर समय बिता रहे तो इससे अच्छा विकिपीडिया पर अपने रुचि वाले विषयों के बारे में लिखें ताकि लोगों को जानकारी मिलें. राजू अब तक देश में कई सम्मेलनों में भाग ले चुके है जिसमें देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी अन्य विकिपीडियन भाग लेते हैं.