Positive News: कोरोना वायरस ने लोगों को फिर सिखाई इंसानियत

Photo by cottonbro on Pexels.com

दुनिया कोरोना वायरस के खौफ तले जी रही है. भारत में भी उत्तर से दक्षिण तक और पूरब से पश्चिम तक कोरोना की ही बातें हो रही हैं. अभी तक 1000 से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 25 से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं. ऐसे में हर जगह से हो रहा मजदूरों का पलायन देश के सामने सबसे बड़ी समस्या के रूप में उभरा है.

हर जगह से ऐसी तस्वीरें, ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं जिनमें लोग इन पलायन करने वालों की मदद करते दिखाई दे रहे हैं. ऐसे लोगों की मदद कर रहे हैं जो रोजाना कमाते और खाते थे लेकिन लॉकडाउन के कारण हाथ और पेट दोनों खाली हो गए हैं. ऐसी स्थिति में कुछ लोग, कुछ संस्थाएं मदद के लिए सामने आए हैं. ये लोग मजदूरो, दिहाड़ी कामगारों को खाना खिला रहे हैं, पानी पिला रहे हैं और जरूरी सामान मुहैया करा रहे हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ खुद दिन और रात मदद और राहत के कामों में लगे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ता और समाजवादी पार्टी के लोग भी राहत और मदद के कामों में लगे हुए हैं. सभी लोग राजनीति छोड़ कर एक साथ मिल कर कोरोना के खिलाफ जंग कर रहे हैं. पुलिसवाले और मीडिया के लोग भी राहत, मदद के कामों में लगे हैं. कई तस्वीरें तो वाकई दिलों को छू लेने वाली हैं.

थोड़े वक्त पहले हमने आपको बुंदेलखंड की एक एनजीओ के बारे में बताया था. इस एनजीओ का नाम है सृजन का संकल्प. प्रभात सक्सेना अपने साथियों के साथ मिल कर इस संस्था को चलाते हैं. ये संस्था भी लगातार गरीबों और मजदूरों को खाना उपलब्ध कराने के काम में लगी हुई है.

बेंगलुरु में केयरमॉन्गर्स नाम के एक ग्रुप की शुरूआत की गई है. ये लोग गरीबों को खाना तो खिलाते ही हैं, साथ ही बुजुर्गों की देखभाल भी करते हैं. लॉकडाउन के कारण लोग घरों से निकल नहीं पा रहे हैं ऐसे में ये लोग घरों में जरूरी सामान भी पहुंचा रहे हैं.

हर तरफ से हिम्मत देने वाली खबरें सामने आ रही हैं. अंबानी अडानी हों या फिर टाटा और कोटक हों सभी अपने अपने हिसाब से मदद कर रहे हैं. सलमान खान से लेकर अक्षय कुमार तक मदद के कामों में जुटे हैं. देश के लोग भी अपनी जेब के हिसाब से पीएम केयर्स में दान दे रहे हैं.

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए रेलवे से लेकर सेना तक और नेता से लेकर अभिनेता तक सरकार की मदद कर रहे हैं. बस अब ये देखना होगा कि कोरोना का संक्रमण काल ना आए और ये वायरस भारत से हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाए.